Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्तीसगढ़ चौथा नंबर पर, कोरोना से मौत के मामले में

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज छत्तीसगढ़। कोरोना  को लेकर बरती गई लापरवाही अब भारी पड़ने लगी है। मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही है और मौतों के डराने...


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

छत्तीसगढ़। कोरोना को लेकर बरती गई लापरवाही अब भारी पड़ने लगी है। मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही है और मौतों के डराने वाले आंकड़े भी सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछने 24 घंटों में एक साथ मौत के मामले में 6 राज्यों की स्थिति बताई इसमें छत्तीसगढ़ टॉप छह राज्यों में शामिल है। आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की मौत के मामले में देश के टॉप 6 राज्यों में चौथे नंबर पर है। सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं।
  
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 

 एक रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार से लेकर रविवार तक यहां 99 लोगों की मौत हुई। ये सभी कोरोना संक्रमित थे। छत्तीसगढ़ 10 मौतों के साथ चौथे नंबर पर है। रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ की ये स्थिति यह बताने के लिए काफी है कि प्रदेश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण रफ्तार पर है। रविवार रात तक की स्थिति में छत्तीसगढ़ में एक साथ 1000 नए कोरोना संक्रमित मिले थे। अकेले रायपुर शहर से 321 और दुर्ग से सबसे अधिक 345 संक्रमितों की पहचान की गई थी।
सरकारी लापरवाही का दुष्परिणाम है ये- छत्तीसगढ़ एक बार फिर बढ़ते संक्रमण को झेल रहा है। इस पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा है कि संक्रमण तो फैलेगा ही। शहर में क्रिकेट का आयोजन हुआ 20 हजार की कैपेसिटी में 50 हजार लोगों को बैठाया गया, स्टेडियम में…। अब इसका नतीजा है कि रायपुर और आस-पास के क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ रहा है। जितनी सावधानी बरती चाहिए थी वो नहीं बरती गई ये उसी का दुष्परिणाम है।

7 दिनों में 42 लोगों की मौत

राज्य में न सिर्फ कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है बल्कि मरने वालों की तदाद भी। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अलावा छत्तीसगढ़ की सरकार ने भी आंकड़े बताए हैं। पिछले 7 दिनों में 42 लोगों की मौत हो चुकी है। फरवरी और मार्च के पहले सप्ताह में 27 से 29 लोगों की मौत हर सप्ताह रिकॉर्ड की गई थी। जनवरी के अंतिम सप्ताह में 43 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। इस महीने पिछले हफ्ते रायपुर और दुर्ग जिले में 11-11 मृत्यु हुई। 42 मृतकों में से 33 पुरूष और 9 महिलाएं थी। मृतकों में 30 व्यक्तियों को दूसरी बीमारी थी। सोमवार को राज्य स्तरीय डेथ आॅडिट टीम के अफसरों ने बताया कि मृतकों में 62 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिनकी उम्र 60 साल से अधिक रही। 

21 प्रतिशत 45-59 आयु के लोग थे। राज्य सरकार का दावा है कि एक केस में सूरजपुर जिले के 61 साल के व्यक्ति ने कोरोना जांच करवाने से इंकार कर दिया था। उनके परिवार में के लोगों को कोरोना हुआ था। परिवार के बाकि सदस्य जांच के बाद आइसोलेशन में रहे, लेकिन 14 मार्च को उस बुजुर्ग की मौत हो गई थी। अब सरकार लोगों से लक्षण दिखने पर 24 घंटे के अंदर ही कोरोना की जांच करवाने की अपील की है।

No comments